राजस्थान की स्थिति एवं विस्तार


राजस्थान भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित राजस्थान प्रदेश विषमतापूर्ण (पतंगाकार) आकृति में है तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य है। 1 नवम्बर, 2000 को मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ के अलग होने के बाद है। राजस्थान का क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किमी. है, जो भारत के कुल भू-भाग का 10.41% है। ईरान, इराक, इटली, फिनलैण्ड, नार्वे, पौलेण्ड, स्विट्जरलैण्ड जैसे भी राजस्थान से क्षेत्रफल में छोटे है। उगते सूर्य का देश जापान का क्षेत्रफल 3,77,812 वर्ग किमी. राजस्थान से कुछ ही बड़ा है।
                   राजस्थान के मरुस्थल की उत्पति टेथिस सागर के तलछट से हुई है। राजस्थान के कुल क्षेत्रफल का 61.11% भाग मरुस्थल है।


राजस्‍थान का विस्तार :- उत्तर से दक्षिण तक राज्य की लम्बाई 826 किमी व विस्तार उत्तर में कोणा गाँव (गंगानगर) से दक्षिण में बोरकुंड गाँव (कुशलगढ़, बाँसवाड़ा) तक है। पूर्व से पश्चिम तक राज्य की चैड़ाई 869 किमी तथा विस्तार पश्चिम में कोटरी गाँव (सम, जैसलमेर) से पूर्व में सिलान गाँव (राजाखेड़ा, धौलपुर) तक है। राजस्‍थान की स्थलीय सीमा 5920 किमी है जिसमें अन्‍तरराष्‍ट्रीय सीमा 1070 किमी. तथा 4850 किमी. अन्तरराज्यीय सीमा है।

             पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश व गुजरात के साथ राजस्थान की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा :- राजस्थान का पश्चिमी भाग पाकिस्तान के साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमा बनाता है जिसे रेडक्लिफ लाइन के नाम से जाना जाता है इसकी कुल लम्बाई 1070 कि.मी. है जो श्री गंगानगर के हिन्दुमलकोट से लेकर बाड़मेर के बाखासर तक जाती है ।

      राजस्थान के सीमावर्ती जिलो में पाकिस्तान की सीमा के निकट शहर श्रीगंगानगर व दूर शहर बीकानेर है अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर राजस्थान के चार जिले स्थित है – श्रीगंगानगर (210 कि.मी.), बीकानेर (168 कि.मी.), जैसलमेर (464 कि.मी.) व बाड़मेर (228 कि.मी.) जैसलमेर पाकिस्तान के साथ सर्वाधिक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा (464 कि.मी.) बनाता है जबकि बीकानेर सबसे कम (168 कि.मी.) अन्तर्राष्ट्रीय सीमा बनाता है ।
   
         पंजाब के साथ सीमा :-  राजस्थान सबसे छोटी अंतर्राज्यीय सीमा पंजाब के साथ साझा करता है। राजस्थान की पंजाब के साथ सीमा 89 कि.मी. लगती है पंजाब व राजस्थान के दो-दो जिले आपस में सीमा बनाते है राजस्थान के जिले – श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ पंजाब के जिले – फाजिल्का व मुक्तसर पंजाब के साथ राजस्थान का श्रीगंगानगर सर्वाधिक सीमा व हनुमानगढ़ कम सीमा बनाता है।

    हरियाणा के साथ सीमा :- राजस्थान की हरियाणा के साथ सीमा 1262 कि.मी. लगती है राजस्थान के 7 जिले व हरियाणा के 8 जिले आपस में सीमा बनाते है राजस्थान के जिले – हनुमानगढ़, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, अलवर व भरतपुर हरियाणा के जिले – महेंद्रगढ़, भिवानी, सिरसा, फतेहाबाद, गुड़गाँव, मेवात, रेवाड़ी व हिसार हरियाणा के साथ राजस्थान का हनुमानगढ़ सर्वाधिक सीमा व जयपुर सबसे कम सीमा बनाता है ।

     उत्तरप्रदेश के साथ सीमा :- राजस्थान की उत्तरप्रदेश के साथ सीमा 877 कि.मी. लगती है उत्तरप्रदेश व राजस्थान के दो-दो जिले आपस में सीमा बनाते है राजस्थान के जिले – भरतपुर व धौलपुर उत्तरप्रदेश के जिले – आगरा व मथुरा उत्तरप्रदेश के साथ राजस्थान का भरतपुर सर्वाधिक सीमा व धौलपुर सबसे कम सीमा बनाता है

    मध्यप्रदेश के साथ सीमा :-  राजस्थान सबसे लम्बी अंतर्राज्यीय सीमा मध्यप्रदेश के साथ साझा करता है। राजस्थान की मध्यप्रदेश के साथ सीमा 1600 कि.मी. की सीमा लगती है मध्य प्रदेश व राजस्थान के दस –दस जिले आपस में सीमा बनाते है राजस्थान के जिले – धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, बारां, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, चितौडगढ़ व बाँसवाड़ा मध्यप्रदेश के जिले – झाबुआ, राजगढ़, मुरेना, शंजापुर, शिवपुरी, श्योपुर, नीमच, मदसौर, गुना व रतलाम मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान का झालावाड़ सर्वाधिक सीमा व भीलवाड़ा सबसे कम सीमा बनाता है ।

 
   गुजरात के साथ सीमा :- राजस्थान की गुजरात के साथ सीमा 1022 कि. मी. लगती है गुजरात व राजस्थान के छ: -छ: जिले आपस में सीमा बनाते है राजस्थान के जिले – बाँसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, सिरोही, जालौर व बाड़मेर गुजरात के जिले – बनासकांठा, साबरकांठा, कच्छ, दाहोद, माही सागर व अरावली गुजरात के साथ राजस्थान का उदयपुर सर्वाधिक सीमा व बाड़मेर सबसे कम सीमा बनाता है ।



राजस्‍थान की ग्लोबीय स्थिति और विस्तार  :- राजस्‍थान का विस्‍तार 23°3′ उत्तरी अक्षांश से 30°12 उत्तरी अक्षांश (उत्तर से दक्षिण में विस्तार 7°9′) तथा 69°30′ पूर्वी देशान्तर से 78°17′ पूर्वी देशान्तर (पूर्व से पश्चिम में विस्तार 8°47′ ) के मध्य है। राजस्थान का अधिकांश भाग कर्क रेखा (23½° या 23°30′ उत्तरी अक्षांश रेखा) के उत्तर में स्थित है। कर्क रेखा राज्य में डूँगरपुर जिले की दक्षिणी सीमा से होती हुई बाँसवाड़ा जिले के लगभग मध्य में से गुजरती है। बाँसवाड़ा शहर कर्क रेखा से राज्य का सबसे नजदीक स्थित शहर है। जलवायु की दृष्टि से राज्य का अधिकांश भाग उपोष्ण या शीतोष्ण कटिबन्ध में स्थित है। डूंगरपुर-बांसवाड़ा में प्रवाहित माही नदी कर्क रेखा को दो बार पार करती है। राजस्थान का अधिकांश भाग कर्क रेखा(231/2 उतरी अक्षांश) के उत्तर में स्थित है कर्क रेखा राजस्थान के दो जिले बाँसवाड़ा और डूंगरपुर से गुजरती है जो बाँसवाड़ा के बीचों –बीच गुजरती है |

                                                      

राजस्थान में सबसे पहले सूर्योदय जगमोहन का पुरा(राज्य का सबसे पूर्वी गाँव) जिला धौलपुर में तथा सबसे बाद सूर्योदय कटरा (राज्य का सबसे पश्चिमी गाँव) जिला जैसलमेर में होता है। राजस्थान का सबसे उत्तरी गांव कोणा श्रीगंगानगर तथा बोरकुण्डा बांसवाड़ा सबसे दक्षिणी गाँव है।


राजस्थान के 8 जिले किसी भी अंतर्राष्ट्रीय या अंतर्राज्यीय सीमा का नहीं छूते।
1.नागौर
2 पाली
3 जोधपुर
4 अजमेर
5.राजसमंद
6. टोंक
7.  बूंदी
8   दौसा

 


राजस्थान के एकीकरण के पश्चात बनाने वाले जिले
धौलपुर – 15 अप्रैल 1982
बारां – 10 अप्रैल 1991
 दौसा – 10 अप्रैल 1991
 राजसमंद – 10 अप्रैल 1991
हनुमानगढ़ – 12 जुलाई 1994
करौली – 19 जुलाई 1997
 प्रताप ग्रह – 26 जनवरी 2008


राजस्थान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा    रेडक्लिफ रेखा भारत और पाकिस्तान के मध्य स्थित है। इसके संस्थापक सर सिरिल एम रेडक्लिफ को माना जाता है। इसकी स्थापना 14/15 अगस्त, 1947 को की गयी। इसकी भारत के साथ कुल सीमा 3310 कि.मी. है।  
रेडक्लिफ रेखा पर भारत के चार राज्य स्थित है।
1. - जम्मू-कश्मीर(1216 कि.मी.)
2.- पंजाब(547 कि.मी.)
3.- राजस्थान(1070 कि.मी.)
4-:गुजरात(512 कि.मी.)


रेडक्लिफ रेखा के साथ सर्वाधिक सीमा- राजस्थान(1070 कि.मी.)रेडक्लिफ रेखा के साथ सबसे कम सीमा- गुजरात

रेडक्लिफ रेखा के सर्वाधिक नजदीक राजधानी मुख्यालय- श्री नगर

रेडक्लिफ रेखा के सर्वाधिक दुर राजधानी मुख्यालय- जयपुर

रेडक्लिफ रेखा पर क्षेत्र में बड़ा राज्य- राजस्थान

रेडक्लिफ रेखा पर क्षेत्र में सबसे छोटा राज्य- पंजाब



रेडक्लिफ रेखा के साथ राजस्थान की कुल सीमा 1070 कि.मी. है। जो राजस्थान के चार जिलों से लगती है।
1. श्री गंगानगर- 210 कि.मी.
2.बीकानेर- 168 कि.मी.
3. जैसलमेर- 464 कि.मी.
4.-  बाड़मेर- 228 कि.मी.

रेडक्लिफ रेखा राज्य में उत्तर में गंगानगर के हिंदुमल कोट से लेकर दक्षिण में बाड़मेर के शाहगढ़ बाखासर गाँव तक विस्तृत है।

रेडक्लिफ रेखा पर पाकिस्तान के 9 जिले पंजाब प्रान्त का बहावलपुर, बहावलनगर व रहीमयार खान तथा सिंध प्रान्त के घोटकी, सुक्कुर, खेरपुर, संघर, उमरकोट व थारपाकर राजस्थान से सीमा बनाते हैं

राजस्थान के साथ सर्वाधिक सीमा- बहावलपुर
राजस्थान के साथ न्युनतम सीमा- खैरपुर


पाकिस्तान के दो राज्य(प्रांत) राजस्थान से छुते हैं।
पंजाब प्रांत
सिंध प्रांत

 रेडक्लिफ रेखा एक कृत्रिम रेखा है। राजस्थान से सर्वाधिक सीमा जैसलमेर(464 कि.मी.) व न्युनतम सीमा बीकानेर(168 कि.मी.) की रेडक्लिफ रेखा से लगती है।
 रेडक्लिफ के नजदीक जिला मुख्यालय- श्री गंगानगर
रेडक्लिफ के सर्वाधिक दुर जिला मुख्यालय- बीकानेर

रेडक्लिफ पर क्षेत्रफल में बड़ा जिला- जैसलमेर रेडक्लिफ रेखा पर क्षेत्रफल में छोटा जिला- श्री गंगानगर